Friday, December 27, 2019

बच्चों के साथ-साथ अभिभावकों ने बिखेरे प्रतिभा के रंग

फैमिली डे के आयोजन से मज़बूत हुई  परिवारों के आपसी प्रेम की भावना 
लुधियाना: 27 दिसंबर 2019: (एजूकेशन स्क्रीन ब्यूरो)::
भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने और राष्ट्रीयता की भावना को मज़बूत बनाने के मामले में बीसीएम स्कूल और उनके सभी शिक्षण संस्थान लम्बे समय से प्रयासरत हैं। यहां हुआ फैमिली डे फंक्शन भी इसी मकसद को पूरा करने वाला था। आज जब परिवारों के सभी लोग एक कमरे या एक गाडी में बैठे बैठे अपने अपने मोबाईल पर व्यस्त होते हैं और अगर बाहर भी निकलते हैं तो अकेले अकेले अपने अपने क्लब या प्रोग्राम की तरफ। ऐसे माहौल में जब सभी परिवारों के सदस्य अंदर ही अंदर एक दुसरे से दूर होते जा रहे हैं उनको निकट लाने का प्रयास किया है बीसीएम स्कूल ने फैमली डे का योजन करके। बहुत ही अलौकिक सा आनंद था इस कार्यक्रम में। टूट रखे परिवारों को फिर से जोड़ने का प्रयास। क्लबों की तरफ बेगानों के रंग में रंगे जा रहे परिवारों को अपने ही लोगों के रंग में रंगने का शानदार प्रयास। 
आधुनिक प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणा पर बी.सी.एम. आर्य इंटरनेशनल स्कूल, शास्त्री नगर, लुधियाना ने कक्षा एल.के.जी. से एक तक के छात्रों के लिए ‘परिवार दिवस’ का आयोजन किया। बच्चों के साथ-साथ उनके माता-पिता ने नृत्य, गायन और कविता गायन की शानदार प्रस्तुति से सबको मंत्रमुग्ध कर दिया।  इस अवसर पर एक ओर जहां पिता-पुत्र ने जुगलबंदी के रूप में नृत्य प्रदर्शन किया तो दूसरी ओर बच्चों के प्रति मां की ममता का जीवंत रूप भी देखने को मिला। महिला सशक्तिकरण की चुनौती तथा नारीत्व की  विभिन्न भूमिका पर शानदार प्रस्तुति ने सभी का मन जीत लिया। कुछ अभिभावकों ने बॉलीवुड की चिरंजीवी कलाकार श्रीदेवी के प्रति भावपूर्ण श्रद्धांजलि प्रस्तुत कर प्रशंसा बटोरी। विद्यालय के प्रधान, श्री राजेंदर पाल  स्याल जी ने कार्यक्रम की भूरि–भूरि प्रशंसा करते हुए विद्यालय द्वारा की गई सकारात्मक पहल की सराहना की। इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्या डॉ. श्रीमती परमजीत कौर ने उपस्थित छात्रों, अभिभावकों, अध्यापकों तथा प्रबंधक समिति के गणमान्य सदस्यों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि संस्था अभिभावकों के सहयोग, साथ, समय व स्नेह की ऋणी है। 
इसके साथ ही उन्होंने बताया कि हमारा हर कदम, हर कोशिश उस संस्कार को देने का प्रयास है जो हम अपने बच्चों में देखना चाहते हैं। बच्चों को पूरी लगन से  भावी जीवन के लिए तैयार करना ही हमारा उद्देश्य है तांकि वे राष्ट्रीय स्तर के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी पहचान साबित करने में सफल हो सके। कुल मिला कर यह एक यादगारी आयोजन रहा। 

No comments:

Post a Comment