Tuesday, March 19, 2013

दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय को बधाई दी

19-मार्च-2013 20:14 IST
राष्‍ट्रपति ने दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय के 90वें दीक्षांत समारोह में भाग लिया, 
देश को विकास के मार्ग पर आगे बढ़ाने के लिए उच्‍च शिक्षा स्‍तर के लिए अनवरत प्रयास आवश्‍यक बताया
राष्‍ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने आज (19 मार्च 2013 को) दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय के 90वें वार्षिक दीक्षांत समारोह में भाग लिया और मेधावी छात्रों को मेडल प्रदान किए। इस अवसर पर
राष्‍ट्रपति ने कहा अगर देश को उच्‍च विकास के पथ पर आगे बढ़ाना है तो इसके लिए शिक्षा के उच्‍च स्‍तर हासिल करने के अनवरत प्रयास जरूरी हैं। उन्‍होंने कहा कि शिक्षा को और अधिक विद्यार्थियों तक पहुंचाने के लिए हमारा प्रयास अधिक जनसंख्‍या तक पहुंचना खास तौर पर इसे देश के दूरदराज तक पहुंचाना अनिवार्य है। राष्‍ट्रपति महोदय ने कहा कि अब समय आ गया है कि बेहतर तरीके से ज्ञान हासिल कराने की दिशा में विशिष्‍ट प्रौद्योगिकी और उन्‍नत शैली लागू की जाए। 

राष्‍ट्रपति ने कहा कि अगर हमें शिक्षण संस्‍थानों द्वारा दी जा रही शिक्षा के तरीके को पुनर्भाषित करने को कहा जाए तो वास्‍तव में अभी ही इसका समय है। हमें अपने विश्‍वविद्यालयों को वैश्विक नेतृत्‍व प्रदान करने वाला बनाना होगा और इसके लिए अन्‍य देशों में प्रचलित प्रथाओं का सावधानी से अध्‍ययन कर अपनी स्थितियों के अनुकूल उनमें आवश्‍यक परिवर्तन के साथ अपनाना होगा। 

राष्‍ट्रपति ने लाभप्रद गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने में एक और वर्ष की सफलता के लिए दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय को बधाई दी। 
***
वि.कासोटिया/अजित/मनोज-1471

No comments:

Post a Comment