Wednesday, January 25, 2023

वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम

Wednesday 25th January 2023 at 2:42 PM

प्रताप कालेज ने याद दिलाया कि हम भूलेंगे नहीं वोट डालने जाना है 


लुधियाना: 25 जनवरी 2023: (कार्तिका सिंह//एजुकेशन स्क्रीन)::

मतदान दिवस को देश में सबसे बड़े त्यौहार के तौर पर जाना जाता है। इस सबसे बड़े त्यौहार को लेकर एक जागरूकता अभियान ज़ोरों से चल रहा है। इस मौके पर हर वोटर उस महान ऊंचाई पर होता है जब वह अपनी मन पसंद सत्ता चुन सकता है। उस दिन मतदाता के मन की ही चलती है। जिस बदलाव को वह लाना चाहता है उसे लाने के लिए वह अम्न पसंद दाल और व्यक्तियों को चुन कर सत्ता में ला सकता है। प्रताप कालेज आफ एजुकेशन, लुधियाना में 13वें राष्ट्रीय वोटर दिवस के अवसर पर भाषण तथा पोस्टर मेकिंग मुकाबले करवाये गये। कालेज प्रिंसिपल डा.मनप्रीत कौर ने नये वोटर बने भावी शिक्षकों को वोट के अधिकार का महत्व बताते हुए हमेशा वोट देने के लिए प्रेरित किया। छात्र-छात्राओं ने भी इस सब को बहुत ही ध्यान से सुना। 

इस मौके पर कालेज की सहायक शिक्षिका श्रीमती पूनम बाला ने कालेज की बी.एड. तथा डी.एल.एड.कक्षाओं के विद्यार्थियों को वोट करके जनता का प्रतिनिधि चुनने के लिए अवश्य वोट देने के लिए मतदाताओं द्वारा ली जाने वाली शपथ  "हम भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे"दिलाई।इस अवसर पर "मैं भारत हूँ" गीत भी सुनाया गया।कालेज के सहायक शिक्षक प्रदीप सिंह ने भी लोकतंत्र में वोट देने का महत्व बताया। इस तरह मतदाता के अधिकारों और शक्तियों की चर्चा बहुत ही विस्तार से हुई। 

यह सारी चर्चा बहुत ही ज्ञानवर्धक साबित हुई। तत्पश्चात भाषण तथा पोस्टर मेकिंग मुकाबले का भी आयोजन हुआ जिसमें बहुत ही सुंदर सुंदर पोस्टर बनाए गए। छात्र वर्ग की कलात्मक ऊंचाई भी इन üपोस्टरों के ज़रिए सब के सामने आई। इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को इनाम दिये गए। अंत में राष्ट्र गान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

निरंतर सामाजिक चेतना और जनहित ब्लॉग मीडिया में योगदान दें। हर दिन, हर हफ्ते, हर महीने या कभी-कभी इस शुभ कार्य के लिए आप जो भी राशि खर्च कर सकते हैं, उसे अवश्य ही खर्च करना चाहिए। आप इसे नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके आसानी से कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment