Wednesday, March 29, 2023

अब प्रोफेसर रेणु चीमा विग पंजाब विश्वविद्यालय की नई कुलपति

प्रविष्टि तिथि: 29 MAR 2023 4:32 PM by PIB Delhi  

कुलपति नियुक्त किया उपराष्ट्रपति ने


चंडीगढ़: 29 मार्च 2023: (पीआईबी//एजुकेशन स्क्रीन)::

प्रोफेसर राज कुमार की तरफ से पंजाब विश्वविद्यालय के कुलपति पद से इस्तीफा देने के बाद रिक्त हुए इस पद पर अब नई नियुक्ति कर दी गई है। उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़, जो कि पंजाब विश्वविद्यालय के कुलाधिपति भी हैं, ने आज प्रोफेसर (डॉ.) रेणु चीमा विग को पंजाब विश्वविद्यालय की कुलपति नियुक्त किया। वर्तमान में वे डीन ऑफ यूनिवर्सिटी इंस्ट्रक्शन (डीयूआई) हैं। 

श्री धनखड़ ने पंजाब विश्वविद्यालय अधिनियम- 1947 की धारा 10 द्वारा प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए प्रोफेसर विग की नियुक्ति तीन वर्ष की अवधि के लिए की है।

इससे पहले प्रोफेसर राज कुमार ने पंजाब विश्वविद्यालय के कुलपति पद से इस्तीफा दिया था, जिसके बाद 16 जनवरी, 2023 से प्रोफेसर विग कार्यवाहक कुलपति थीं।

इसके बाद माननीय उपराष्ट्रपति ने पंजाब विश्वविद्यालय के कुलपति के पद के लिए नामों की सिफारिश करने के लिए 21 मार्च, 2023 को तीन सदस्यीय खोज-सह-चयन समिति का गठन किया था। इस समिति की रिपोर्ट के अनुसार प्रोफेसर रेणु विग की नियुक्ति की गई।

वर्तमान में उनके सामने कई चुनौतियाँ भी सम्भव हैं जिनसे निपटना नए वी सी के तौर पर उनके लिए बिलकुल भी कठिन न होगा क्यूंकि यूनिवर्सिटी के मामले में प्रेफ़ेसर रेनू बेहद अनुभवी हैं। इस मामले में उनकी कार्यकुशलता की तारीफ अक्सर की जाती है। 

***** एमजी/एमएस/एआर/एचकेपी/वाईबी

निरंतर सामाजिक चेतना और जनहित ब्लॉग मीडिया में योगदान दें। हर दिन, हर हफ्ते, हर महीने या कभी-कभी इस शुभ कार्य के लिए आप जो भी राशि खर्च कर सकते हैं, उसे अवश्य ही खर्च करना चाहिए। आप इसे नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके आसानी से कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment