Thursday, February 20, 2020

ECTOPIA-2020 की शुरुआत हुई रंगारंग प्रस्तुतियों के साथ

DMCH के सचिव प्रेम कुमार गुप्ता ने किया एक प्रभावशाली उद्घाटन
लुधियाना: 20 फरवरी 2020: (कार्तिका सिंह//एजुकेशन स्क्रीन)::
लुधियाना का दयानंद मेडिकल कॉलेज और अस्पताल एक ऐसा संस्थान है जो मेडिकल शिक्षा को एक ऐसे अंदाज़ में प्रस्तुत करता है कि चिक्तिसा विज्ञान को बिल्कुल भी न समझ पाने  गैर छात्र भी इसका आनंद उठा सकते हैं। आज का आयोजन भी कुछ ऐसा ही रहा। 
तीन दिवसीय सांस्कृतिक उत्सव "CT ECTOPIA 2020"  शुभारम्भ की रस्म आज DMCH मैनेजिंग सोसाइटी के सचिव जनाब प्रेम कुमार गुप्ता ने एक प्रभावशाली उद्घाटन समारोह के साथ अदा की। इस अवसर पर प्रिंसिपल डा. संदीप पुरी, डीन एकेडमिक्स डा. राजू सिंह छीना, मेडिकल सुप्रिडेंट भी उपस्थित थे। इनके इलावा डा. अश्वनी चौधरी और अन्य संकाय सदस्य भी मौजूद रहे। 
सचिव श्री प्रेम कुमार गुप्ता ने अपने संदेश में कहा कि DMCH में अध्ययनरत मेडिकल छात्रों के समग्र विकास के लिए इस प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों और अतिरिक्त गतिविधियों के आयोजन में DMCH की मैनेजिंग सोसाइटी हमेशा सहयोग करती रही है।
प्रिंसिपल डा. संदीप पुरी (जो DMCH कल्चरल कमेटी के चेयरपर्सन भी हैं) ने कहा कि 'ECTOPIA' त्यौहार व्यक्तिगत रूप से उनके दिल के बहुत करीब है और हर गुजरते साल के साथ, यह एक नए रूप में और अलग-अलग थीम पर, अधिक रोमांचक और रोमांचकारी के साथ प्रस्तुत किया जाता है। और इसका प्रदर्शन हमेशां ही यादगारी रहता है। 
DMCH कल्चरल कमेटी के सचिव डा. दिनेश जैन और D MCH कल्चरल कमेटी के संयोजक डा. नवजोत बाजवा ने सभी प्रतिभागियों और दर्शकों को पूरे उत्साह और उमंग के साथ इस तीन दिवसीय भव्य उत्सव का आनंद लेने के लिए हार्दिक बधाई दी। तीन दिनों तक चलने वाले इस आयोजन में वर्ष 2015 से 2019 तक के पांच अलग-अलग एमबीबीएस बैच भाग लेंगे। "OP ECTOPIA 2020" का विषय इस वर्ष हकुआ माता’ है जिसका अर्थ है “कोई चिंता नहीं” या “कोई समस्या नहीं” और तीन त्योहारों का शुभंकर टिमोन और पुंबा ’भी जारी किया गया था। 
ईसीटीओपीआईए के पहले दिन सुबह आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में शामिल हैं-
टर्न कोट एक्सटम्पोर-जिसमें बहस करने की एक शैली शामिल है जिसमें किसी व्यक्ति को किसी विशेष विषय पर बोलने या किसी विशेष विषय के खिलाफ बोलने के लिए एक निश्चित समय दिया जाता है।
इसी तरह डांस ऑफ-जिसमें स्टूडेंट्स हिट बॉलीवुड और पंजाबी गाने नंबरों पर थ्रिलिंग डांस परफॉर्मेंस करते हैं।
Ad Fads/स्टैंड अप कॉमेडी की एक विशेष किस्म है। इस सेगमेंट में, किसी विशेष एमबीबीएस बैच के प्रतिभागियों को किसी भी उत्पाद पर एक विज्ञापन की अवधारणा के लिए एक निश्चित समय दिया जाता है और इसे प्रफुल्लित करने वाले तरीके से दर्शकों के सामने प्रस्तुत किया जाता है।
इसी अंदाज़ में ट्रेजर हंट-एक ऐसा खेल है जिसमें खिलाड़ियों को एक छिपे हुए पुरस्कार को जीतने के लिए निर्देशित करने के लिए सुरागों की एक श्रृंखला दी जाती है। 
आज निम्नलिखित प्रतियोगिताओं के परिणाम कुछ इस तरह रहे:
टर्नकोट एक्स्टम्पोर- प्रथम सोनम (बैच 2016), द्वितीय सौम्या (बैच 2018) और तृतीय आलमनूर (बैच 2018)
Ad Fads- पहला एमबीबीएस बैच 2018, दूसरा एमबीबीएस बैच 2016 और तीसरा एमबीबीएस बैच 2016
डांस ऑफ- पहली हिमांशी (बैच 2018), दूसरी तनीषा (बैच 2018) और तीसरी नुहार (बैच 2015) और मनप्रीत (बैच 2017)

No comments:

Post a Comment