Monday, May 4, 2020

इस तरह कम हो सकता है कोरोना फैलने का खतरा...

 Monday: 4th May 2020 at 12:10 PM  
 डीडी जैन कालेज के हितेश आहूजा ने दिया विशेष आईडिया  
लुधियाना4 मई 2020: (एजुकेशन स्क्रीन ब्यूरो):: 
हितेश आहूजा 
पंजाब में भी कोरोना का फैलाव लगातार बढ़ता जा रहा है। आज की अखबारी खबरों के मुताबिक  कोरोना को लेकर पंजाब टॉप-10 में शामिल हो गा है। पंजाब की ऐसी भयानक तरक्की तो हमने कभी न सोची थी। पंजाब तो खाने-पीने, हंसने-खेलने और देश व दुनिया के लिए कुर्बानियां करने वालों में सबसे आगे रहा। उम्मीद है अब कोरोना के साथ लदी जा रही जंग में भी पंजाब आगे ही रहेगा लेकिन मौजूदा तस्वीर चिंतित करने वाली है। कोरोना के फैलाव में कमी नहीं आ रही। संक्रमण के आंकड़े अब डराने लगे हैं। 
कोरोना को ले कर समाज के सभी वर्ग चिंतित हैं। कोरोना कब तक रहेगा? कब जायेगा? इसके दूरगामी प्रभाव क्या होंगें? इन सवालों पर सभी जागरूक लोग विचार कर रहे हैं। माज के सभी जागरूक लोग विचार कर रहे हैं। शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े *श्री हितेश आहूजा ने कहा है की उनके पास इस समस्या को कर एक विशेष विचार है। यदि इस सलाह को सरकार मान ले तो इस समस्या को नियंत्रित करने में आसानी होगी। 
श्री आहूजा ने अपने इस विचार की चर्चा करते हुए कहा है कि पंजाब सरकार को और देश की सभी सरकारों को चाहिए कि अगर कोई प्रवासी मजदूर अपनी स्टेट में जाना चाहे तो उसे पहले कम से कम 10 से 15 दिन तक अपनी निगरानी में कुआरनटाईन रखा अर्थात पूरी तरह एकांतवास में रखा जाये। इस निगरानी से यह साबित  हो जाएगा कि उस व्यक्ति को करोना इन्फेक्शन है या नहीं अगर कोई भी व्यक्ति को करोना इन्फेक्शन से संक्रमित निकलता है या उसके लक्षण आते हैं उस व्यक्ति को किसी सबंधितअस्पताल में पहुंचाया जाये। उसका इलाज करवाया जाए। इस तरह दो सप्ताह तक निगरानी के बाद फिर टेस्टिंग हो। ऐसे व्यक्ति जिन पर कोई लक्षण नहीं दिखाई देते उन व्यक्तियों को आसानी से उनके राज्य में वापिस भेजा जा सकता है। इससे करोना इन्फेक्शन के फैलने की संभावना बहुत ही कम हो सकती है। साथ ही हमारे दूसरे राज्यों में भी कोरोना की इंफेक्शन को भेजने से बचाव किया जा सकता है।  अगर इस बात से आप सहमत हैं तो इसको आप ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करें और कोशिश करें की यह बात सरकार तक जल्द से जल्द पहुंच जाए। इस तरह के रास्तों पर चल कर  इस महामारी से लड़ने में मदद मिल सकेगी। -*हितेश आहूजा 
*श्री हितेश आहूजा देवकी देवी जैन मैमोरियल कालेज फॉर वुमन में कार्यरत हैं समाज के विकास से जुड़े विषयों पर गहरी रुचि रखते हैं। 


No comments:

Post a Comment